Phone Heat होता है तो अपनाएं यह टिप्स, कभी भी गर्म नहीं होगा

Smartphone Heating Issue: आज के दिन में सभी के हाथ में एक स्मार्टफोन है। पर उनको सही से यूज़ नहीं करना आता है। इस वजह से उनका नया फोन बहुत जल्द है खराब हो जाता है या फिर गर्म होने लगता है। तो अगर आपका भी फोन गर्म होता है और आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

इसके बाद आपको सभी कुछ पता चल जाएगा कि आपका फोन क्यों गर्म होता है और इसका सही समाधान क्या है? क्योंकि जब तक आपका फोन गर्म क्यों होता है? यह पता नहीं चलता है। तब तक आप अपने फोन को गर्म होने से नहीं बचा सकते हैं। तो चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

फोन हीटिंग इन कारणों से होता है?

फोन का गर्म (Phone Heating Problem) होना अलग-अलग कारकों पर डिपेंड करती है। जैसे आपके फोन पर, आपके फोन में लगे प्रोसेसर, बैटरी और GPU या फिर आपने फोन में कर रहे कम पर डिपेंड करता है। देखा जाए तो फोन नया हो या पुराना हल्का सबका गर्म होता है। लेकिन अगर आपका फोन ज्यादा गर्म होता है। तब या समस्या की बात है और इसे फिक्स करने की जरूरत है।

हैवी टास्क करने से फोन होता है गर्म

अगर आपका फोन नॉर्मली गर्म होता है या फिर आप जब मोबाइल पर हैवी टास्क करते हैं। तब आपका फोन गर्म होता है। तो यह सब नॉर्मल है। जैसे मोबाइल में हेवी गेम खेलना, हाई रेजोल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड करना, बड़े-बड़े फाइल को इधर-उधर करना या फिर इंटरनेट से डाउनलोड करना या फिर वीडियो एडिटिंग करना। अगर यह सब काम में फोन गर्म हो रहा है। तो यह सब नॉर्मल बात है क्योंकि जब आप मोबाइल में हैवी टास्क करते हैं। तब आपका प्रोसेसर काम कर रहा होता है और प्रोसेसर पर लोड ज्यादा होने के कारण हिट उत्पन्न करता है।

बहुत से लोगों का फोन रखें-रखें ऑटोमेटिक गर्म होने लगता है। ऐसे में उनके फोन में थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इंस्टॉल होते हैं। जो फोन बंद होने के बावजूद भी बैकग्राउंड में अपना काम कर रहे होते हैं और इन सभी कामों में प्रोसेसर और बैटरी दोनों पर लोड करता है और आपका फोन गर्म हो जाता है। तो इन सभी से बचने के लिए आप जो फालतू के ऐप्स इंस्टॉल करके छोड़े हुए हैं। उसे आप अनइनस्टॉल कर दें। इससे आपका फोन गर्म नहीं होता है और आपका फोन स्मूथली रन भी करेगा।

अधिकांश लोगों का इन वजहों से फोन गर्म होता है?

जब भी कोई नया फोन खरीदतें है। तब अपने फोन को दिखाने के चक्कर में और स्टाइलिश बनाने के चक्कर में पूरा कवर लगाकर ढक देते हैं। जिस कारण आपका फोन का जो गर्मी है। वह बाहर नहीं निकल पाता है और आपका फोन गर्म हो जाता है या फिर जब आप मोबाइल को चार्ज में लगाते हैं। तब आपका बैटरी गर्म होता है और फोन पर लगे कभर के कारण फोन का गर्मी बाहर नहीं निकल पाता है और इस प्रकार आपका फोन धीरे-धीरे बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है और समय के साथ आपका फोन खराब हो जाता है और आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म होने लगता है।

तो यह सब से बचने के लिए आपको मोबाइल पर कवर लगाने से बचना चाहिए और जब भी अपना फोन चार्ज पर लगायें। तब आप हमेशा कोई ऐसे वस्तु पर स्मार्टफोन को रखें। जो हिट को ऑब्जर्व करें और अगर आपका फोन नॉर्मल है। तो नॉर्मल चार्जर से ही मोबाइल को चार्ज करें और हमेशा ओरिजिनल चार्जर से अपना फोन चार्ज करें।

सॉफ्टवेयर अपडेट से भी फोन हीटिंग का इशू सामने आता है?

अगर ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो किए हैं फिर भी आपका फोन गर्म हो रहा है। तो आप एक बार सॉफ्टवेयर अपडेट पर भी नजर मार ले। अगर सॉफ्टवेयर अपडेट आया हो तो अपडेट कर ले। क्योंकि कई बार कुछ ऐसे बग होते हैं। जिनके कारण से आपका फोन स्लो हो जाता है और आपका फोन गर्म भी होता है। ऐसा भी हो सकता है कि अगर कोई सॉफ्टवेयर अपडेट करने के बाद आपका फोन हिट होने लगे तो ऐसे में आप पुराने सॉफ्टवेयर वर्जन पर वापस आ जाए जिससे भी आपका फोन गर्म होने की समस्या ठीक हो जाएगी।

रिपेयरिंग के बाद अगर फोन हिट हो तो क्या करें?

कई बार फोन में शॉर्ट सर्किट के कारण भी Phone Overheat होता है। तो अगर आप इन सभी टिप्स को फॉलो करके भी आपका फोन ठीक नहीं हुआ है। तो आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर जाकर फोन दिखा सकते हैं या फिर आप फोन रिपेयर करने गए हैं और उसके बाद आपका फोन गर्म हो रहा है। तो हो सकता है कि मैकेनिक द्वारा आपका फोन के अंदर लगे हिट ऑब्जर्विंग कंपोनेंट को हटा दिया गया हो। क्योंकि बहुत से ऐसे मोबाइल मिस्त्री होते हैं। जिनको यह सब हिट ऑब्जर्विंग कंपोनेंट के बारे में पता नहीं होता है और वह जब फोन को रिपेयर करते हैं। तब उनको बेकार कंपोनेंट समझ कर उसे बाहर हटा देते हैं। इस वजह से भी बहुत से लोगों को फोन रिपेयरिंग के बाद फोन हीटिंग की समस्या देखने को मिलती है।

मोबाइल चार्ज पर लगाकर कभी ना करें यह काम

फोन को गर्म होने से बचना चाहते हैं। तो आप कभी भी मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर कोई भी हैवी टास्क वाला काम ना करें। इससे आपकी बैटरी पर लोड करता है और आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म होता है और आपका फोन इस प्रकार धीरे-धीरे खराब होता चला जाता है।

स्टोरेज का रखें खास ध्यान

अपने फोन को गर्म होने से बचना चाहते हैं। तो अपने स्टोरेज को खास ध्यान रखें। हमेशा खाली रखें। अगर आपका फोन का स्टोरेज खाली होता है। तो आपका फोन लैग होने से भी बचता है और गर्म होने से भी। तो आप इन सभी टिप्स को फॉलो कर कर अपने फोन को गर्म होने से बचा सकते हैं। हालांकि बहुत से और भी फैक्टर है। जिससे आपका फोन गर्म होता है। अगर आपका फोन नया है और अभी वारंटी में है। तो अपने नजदीकी सर्विस सेंटर जाकर अपने फोन को रिप्लेस करवा ले और फोन से कभी भी छेड़छाड़ ना करें। जिससे आपका फोन की वारंटी खत्म हो जाए।

You Can Also Read:
Prem Raj Anand Founder Of Tech Masaala

Prem Raj Anand

Hi friends, I am Founder & Writer Of Tech Masaala. I Am a Passionate And Dedicated Tech Enthusiast With a Keen Interest In Exploring The Ever-Evolving World Of Technology. With a Strong Foundation In Technology Concepts And Trends, I Thrive On Staying Up-To-Date With The Latest Advancements In The Tech Industry. My Curiosity And Drive To Solve Complex Problems Have Led Me To Constantly Seek Innovative Solutions. I Thank You All From The Bottom Of My Heart For All Your Support And Love.

Leave a Comment