Android 15 में क्या कुछ नया मिलेंगे, जानिए सभी फ्यूचरिस्टिक फीचर्स

Android 15: आज के दिन जितने भी स्मार्टफोन है। उसमें सबसे ज्यादा एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि इसे ऑपरेट करना काफी सिंपल है और यह एक ओपन सोर्स लिनक्स पर आधारित सबसे ज्यादा प्रचलित में से एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।

एंड्राइड को गूगल द्वारा 23 सितंबर 2008 को विकसित किया गया था। तब से गूगल इसमें अपने यूजर्स की सिक्योरिटी फीचर्स के साथ इसे और भी फ्यूचरिस्टिक बनाने के लिए इसमें हमेशा अपडेट्स और अलर्ट जारी करते रहती है। तो हम आज के इस आर्टिकल में एंड्रॉयड के नए वर्जन एंड्रॉयड 15 के बारे में बात करने वाले हैं। जो गूगल बहुत जल्द ही अपने यूजर्स के लिए लॉन्च करने वाला है।  Android 15 में आपको क्या कुछ नया देखने को मिलने वाला है। यह सभी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

Join On WhatsApp ChannelJoin Now
Join On Google NewsJoin Now
Join On Telegram GroupJoin Now

एंड्रॉयड 15 में क्या कुछ नया होगा?

गूगल ने एंड्रॉयड 15 का प्रीव्यू वर्जन पहले ही लॉन्च कर चुका है और इसका टेस्टिंग पूरा कंपलीट कर चुका है। गूगल बहुत जल्द ही आने वाला अपने सेमिनार में एंड्रॉयड 15 का अनाउंसमेंट करने वाला है और ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि गूगल के नए पिक्स स्मार्टफोन में सबसे पहले एंड्रॉयड 15 का सपोर्ट देखने को मिलने वाला है। Google इस अपडेट को एंड्राइड ने ‘Vanilla Ice Cream’ का नाम दिया है। तो चलिए एक-एक कर जानते हैं कि एंड्रायड 15 एंड्रॉयड 14 से कितना अलग और एडवांस है।

अब अनवांटेड ऐप्स को भी अनइनस्टॉल कर सकेंगे?

जब भी कोई आप नया स्मार्टफोन खरीदने हैं। तब आपको उसमें बहुत सारे ब्लोटवेयर एप्लीकेशन के साथ स्मार्टफोन मिलता है। जिसमें कई सारे ऐसे एप्लीकेशन होते हैं। जिसे हम अनइनस्टॉल नहीं कर पाते हैं। लेकिन आप एंड्रॉयड 15 में सभी एप्लीकेशन को बिना कोई परेशानी के अनइनस्टॉल कर सकेंगे।

इससे आपका स्मार्टफोन बिल्कुल फ्री होता है और यह बहुत अच्छे से बात करता है क्योंकि कई ऐसे एप्लीकेशन होते हैं। जिसे हम कभी इस्तेमाल भी नहीं करते हैं पर वह स्मार्टफोन में स्पेस लेकर बैठा रहता है। जिससे आपके स्मार्टफोन पर लोड ज्यादा होता है और आपका फोन हैंग भी करने लगता है।

अब फोन कम हैंग होंगे!

एंड्राइड 14 के मुकाबले एंड्रॉयड 15 पहले से ज्यादा स्टेबल और स्मूथ के साथ ऑपरेट होगा। जिसमें छोटे-छोटे अपडेट्स के लिए अब आपको नोटिफिकेशंस परेशान नहीं करेंगे और पुराने एंड्रॉयड वर्जन के मुकाबले इसमें नए एंड्रॉयड वर्जन में बैकअप प्रोसेस भी बहुत ज्यादा फास्ट होगा।

इस नए एंड्राइड 15 ऑपरेटिंग सिस्टम आने के बाद इसमें आपको हैवी गेम्स का भी सपोर्ट मिलने लगेगा और आपके फोन में गेमिंग करते समय जो हीटिंग की समस्या होती है। उसे भी इस अपडेट में ठीक किया गया है‌ जिससे आपका फोन हैंग करने से बच जाता है।

अब पार्शियल स्क्रीन शेयरिंग कर सकेंगे!

आपने स्क्रीन शेयरिंग या फिर स्क्रीन रिकॉर्डिंग का नाम या फिर फीचर्स यूज किया ही होगा। पहले आप जब भी स्क्रीन शेयर या फिर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते थे। तो आपका पूरा मोबाइल का स्क्रीन रिकॉर्डिंग होता था और आपका सेंसेटिव डाटा भी स्क्रीन शेयर के साथ साझा हो जाता था। लेकिन अभी गूगल के इस एंड्राइड 15 अपडेट के बाद एंड्रॉयड 15 में आप कोई स्पेसिफिक एप्लीकेशन का सिर्फ डिस्प्ले शेयर कर सकेंगे। इससे यूजर्स के डाटा और उसके पर्सनल इनफॉरमेशन सिक्योर होता है।

फ्लैशलाइट एडजस्टमेंट फीचर्स

गूगल अपने हर एक अपडेट में यूजर्स को कुछ नया और बेहतर फीचर्स के साथ अपने एंड्राइड अपडेट को अनाउंस करता है। जिसमें एंड्रॉयड 15 में एक फ्लैशलाइट एडजस्टमेंट का फीचर्स दिया गया है। जिससे फ्लैशलाइट का ब्राइटनेस को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे आपके नाइट फोटोग्राफी में काफी एनहैंसमेंट देखने को मिलेगा। जिससे आपका फोटो का जो क्वालिटी है। वह बहुत ही बेहतर निकाल कर सामने आएगा।

इसके साथ ही एंड्रॉयड 15 में आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की दूरी में बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है। जिससे आप डिवाइस से दूर होने पर भी ब्लूटूथ कनेक्ट रह सकेगा।

एंड्रॉयड 14 से ज्यादा सीकर होगा एंड्रॉयड 15

एंड्रॉयड 15 आने के बाद आपका डाटा काफी सिक्योर हो जाएगा। यानी कि आपके मोबाइल में जितने भी सेंसिटिव डेटा ( जैसे पासवर्ड, पीन या कोई अन्य गोपनीय/निजी जानकारी) है उसे दूसरे ऐप या Malicious App से Data शेयरिंग करने से रोकेगा और आपका डाटा को सिक्योर रखेगा।

एंड्रॉयड 15 में हेल्थ अपडेट भी मिलेंगे

गूगल के इस नए और अपकमिंग एंड्रॉयड 15 अपडेट में  हेल्थ अपडेट भी मिलेगा। जिसमें आपको स्टेप काउंट, हार्ट रेट और न्यूट्रीशन मॉनिटर जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं।

🏆 निष्कर्ष:- गूगल ने एंड्रॉयड 15 का डेवलपर प्रीव्यू मोड रिलीज कर दिया है और इसे टेस्टिंग भी किया जा रहा है। तो जितने भी बग है। उसे फिक्स कर बहुत जल्द ही आपको मई 2024 के महीने में सभी के लिए रिलीज कर दिया जाएगा और यह सबसे पहले गूगल के नए और आगामी पिक्सल सीरीज स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 15 देखने को मिल सकता है।

इसी तरह के लेटेस्ट अपडेट्स सबसे पहले पाने के लिए आप Tech Masaala को Google NewsWhatsApp और Telegram पर फॉलो कर सकते हैं। 

Prem Raj Anand Founder Of Tech Masaala

Prem Raj Anand

Hi friends, I am Founder & Writer Of Tech Masaala. I Am a Passionate And Dedicated Tech Enthusiast With a Keen Interest In Exploring The Ever-Evolving World Of Technology. With a Strong Foundation In Technology Concepts And Trends, I Thrive On Staying Up-To-Date With The Latest Advancements In The Tech Industry. My Curiosity And Drive To Solve Complex Problems Have Led Me To Constantly Seek Innovative Solutions. I Thank You All From The Bottom Of My Heart For All Your Support And Love.

1 thought on “Android 15 में क्या कुछ नया मिलेंगे, जानिए सभी फ्यूचरिस्टिक फीचर्स”

Leave a Comment