NFS क्या है? | NFS UPI New ATM Payment Method | UPI ATM

Cardless Cash Withdraw: दोस्तों, यूपीआई पेमेंट सिस्टम आज के समय में इतना पॉपुलर हो चुका है की अब ये हमरा Daily Life का हिस्सा बन चूका है। UPI की मदद से ही हम हर जगह पर आसानी से पेमेंट कर पाते हैं। चाहे दस रुपए का पेमेंट करना हो या फिर चाहे लाखों का पेमेंट करना हो आज के दिन ये सबसे आसान तरीका है। ये सब हुआ है संभव UPI के कारण ही। इसलिए आप One Click में किसी को पेमेंट कर पाते हो और रीयल टाइम पे पेमेंट लोगों के अकाउंट में आ जाता है।

लेकिन पेमेंट को और सरल बनाने के लिए दोस्तों अब यूपीआइ का एक और नेक्सट वर्जन (NFS) आ चुका है। जिसके जरिए आप किसी भी ATM से बिना ATM Card के ही अपना पैसा Withdraw कर पायेंगे यानि पैसा निकाल सकेंगे। वो सब कैसे संभव होगा और क्या नया UPI ने किया है सब आज के इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ। तो चलिए शुरू करते हैं।

Join On WhatsApp ChannelJoin Now
Join On Google NewsJoin Now
Join On Telegram GroupJoin Now

NFS क्या है? – UPI ATM

NFS एक ऐसा टेक्नोलॉजी या तरीका कह सकते हैं। जिसके मदद से आप अपने UPI का इस्तेमाल कर पैसा निकाल सकते हैं। यानि की अब आप बिना कोई ATM Card के ही ATM से पैसा निकाल (Withdraw) कर पाएंगे।

जब आप NPCI के Official वेबसाइट पर जाएंगे तब आपको यहाँ पर एक नया फीचर आप सभी को देखने को मिलेगा। NFS करके जो की National Financial Switch करके है। यह एक नई सर्विस है जो कि UPI में लॉन्च हुई है और ये सर्विस बहुत सारी बैंक के अंदर लाइव भी हो चुकी है।

जिससे की आप अपना कैश एटीएम में Withdraw कर पाओगे। बिना किसी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के यहाँ पर कोई भी फिजिकल कार्ड लगाने की जरूरत नहीं होगी। जिस तरीके से आप यूपीआई पेमेंट करते हो। ठीक उसी तरीके से यहाँ भी QR-Code को स्कैन करके के अपना कैश निकाल सकेंगे। हालांकि यहाँ कैश Withdraw के अलावा भी कई सारी सर्विस मिलेंगी।

NFS UPI ATM में क्या-क्या सुविधा मिलती है?

NFS की सबसे अच्छा सर्विस ये है की किसी भी एटीएम से कैश विड्रॉल आसानी से कर पाओगे और आपको इसके लिए कोई भी चार्जेज नहीं लगेंगे। क्योंकि बहुत सारी बैंक में आपको वर्चुअल कार्ड मिल जाता है। जिसके जरिए आप यूपीआई पेमेंट के अंदर रजिस्टर कर पाओगे। तो पेमेंट सिस्टम आपके लिए बहुत ही आसान होने वाला है। देखा जाए तो ये काफी अच्छी सर्विस है। इसके अलावा भी आपको कई सर्विस मिल जाती है। जैसे :-

  • Cardless Cash Withdraw
  • Mobile Banking Registration
  • Aadhar Number Seeding
  • Card-to-Card Fund Transfer
  • Statement Request
  • Cheque Book Request

NFS का फुल फॉर्म क्या होता है?

NFS का फुल फॉर्म National Financial Switch होता है।

NFS या UPI से पैसा कैसे निकालें? – Cardless Cash Withdraw

NFS की मदद से या बिना किसी एटीएम कार्ड के पैसा निकालने के लिए आपको सबसे पहले आपको एटीएम के पास जाना होगा।

  1. फिर आपको UPI-ATM Cash Withdrawal ऑप्शन को चुनना होगा।
  2. उसके बाद आपके सामने ‘Enter Amount’ का ऑप्शन होगा। जहाँ पर आप कितना पैसा निकालना चाहते है उतना Amount डाल दें।
  3. फिर उसके बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर एक QR-Code दिखाई देगा। जिसको अपने किसी भी UPI App से स्कैन कर लेना है। जैसे – Google Pay, Phone Pay, Paytm, इत्यदि।
  4. उसके बाद में आपको अपने मोबाइल में पेमेंट कन्फर्म करने के लिए UPI Pin दर्ज कर पेमेंट को पूरा करना होगा।
  5. पेमेंट पूरा होने के बाद थोड़ा प्रोसेस होगा। और उसके बाद एक ‘Press Here For Cash’ का ऑप्शन होगा।
  6. उसपे क्लिक करने के बाद में एटीएम से पैसा Withdraw हो जाएगा। और आपके सामने कैश होगा।
Cardless Withdraw By UPI Tech Masaala NFS क्या है? | NFS UPI New ATM Payment Method | UPI ATM
Cardless Withdraw By UPI

NFS के क्या फायदे है?

बात करें NFS New UPI Technology की फायदे की तो ये Cardless कैश Withdraw की सुविधा देता है। जिससे आपको कोई भी फिजिकल कार्ड लेकर कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप फिजिकल एटीएम कार्ड को यूज़ करते है तब उसे आपको सालाना कुछ एटीएम Charges Pay करना पड़ता था या Renewal करने के लिए भी। लेकिन अगर आप UPI ATM का इस्तेमाल करते है। तो आपको कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज पे नहीं करनी पड़ती है क्योंकि ये बिल्कुल फ्री है।

आपने बहुतों बार न्यूज़ में ये सुना होगा की Scammers ने किसी एटीएम में Hidden Camera या कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लगाकर Password पता कर लिया और बाद में उस व्यक्ति का पूरा पैसा बैंक Account से खाली कर दिया या किसी के ATM Card को Clone यानि Duplicate Card बनाकर बैंक अकाउंट में जमा पुरे राशि को साफ कर दिया। ऐसे न्यूज़ हमें आय दिन सूनने को मिल जाता है। लेकिन NFS के जरिए इस प्रकार के स्कैम से आसानी से बचा जा सकता है। क्योंकि हमें NFS Transaction में कोई फिजिकल कार्ड की जरुरत नहीं पड़ती है। तो इन जैसे सभी स्कैम से बच सकते हैं।

Conclusion:- तो आशा करते हैं की ये आर्टिकल पड़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा और आपको इस आर्टिकल में थोड़ा बहुत भी जानकारी मिला होगा। तो आप अपने प्रिय मित्र के साथ जरूर साझा करें। अगर आपका कोई सवाल हो तो या आपको ये आर्टिकल कैसा लगा ये आप कमेंट कर हमें बता सकते हैं। हम आपके प्रतिक्रिया का बहुत जल्द ही जवाव देगें।

इसी तरह के लेटेस्ट अपडेट्स सबसे पहले पाने के लिए आप Tech Masaala को Google NewsWhatsApp और Telegram पर फॉलो कर सकते हैं। 

Prem Raj Anand Founder Of Tech Masaala

Prem Raj Anand

Hi friends, I am Founder & Writer Of Tech Masaala. I Am a Passionate And Dedicated Tech Enthusiast With a Keen Interest In Exploring The Ever-Evolving World Of Technology. With a Strong Foundation In Technology Concepts And Trends, I Thrive On Staying Up-To-Date With The Latest Advancements In The Tech Industry. My Curiosity And Drive To Solve Complex Problems Have Led Me To Constantly Seek Innovative Solutions. I Thank You All From The Bottom Of My Heart For All Your Support And Love.

Leave a Comment